भारत के 5 सबसे गरीब जिले

भारत के पांच सबसे गरीब जिले
Five poorest districts in India


भारत में तो वैसे गरीबी पिछले कई सालों से है। मगर भारत ने गरीबी व रोजगार में बहुत सुधार किया है। आज भी बहुत से गांव व बहुत से शहर व बहुत से राज्य जहा गरीबी अधिक पाई जाती है। आपको ये तो बहुत आसानी से पता होगा कि भारत के अमीर राज्य कौन से है। और ये भी पता हो जाएगा  भारत के  गरीब राज्य कौन से है।
आपको यह भी जानकारी मिल जाएगी कि भारत के सबसे अमीर शहर कौन से है। आपको ये बहुत कम मिकेगा की भारत के गरीब जिले व शहर कौन से है। तो आज मैं आपको इस पोस्ट में यही बताऊंगा। भारत के 5 सबसे गरीब जिले कौन से है।
 Bhara Bharat Ke 5 sabse garib jila
भारत के सबसे पिछड़े जिलो की बात करे तो पहले नम्बर पे आता है। मध्यप्रदेश का अलीराजपुर है
(1)अलीराजपुर
अलीराजपुर- यह जिला मध्यप्रदेश का सबसे। 
पिछड़ा जिला है ।  यह 75% लोगो के पास BPL गरीबी रेखा के नीचे के रासन कार्ड है। यह रोजगार न होने के कारण यह के लोग खेती पर निर्भर है। 
दूसरे स्थान पर है झरखांड का पलामू जिला आता है

(२)पलामू
पलामू- झरखांड भारत का एक ।  
पिछड़ा जिला है। और यह भारत मे दूसरे नंबर में आता है। यह कोई बड़ी कंपनी न होने की वजह से यह कि गरीबी स्तर बहुत ज्यादा है। तीसरे नंबर पर आता है पश्चिम बंगाल का मुर्शिदाबाद है
(3)मुर्शिदाबाद
मुर्शिदाबाद-  यह पश्चिम बंगाल सबसे
पिछड़ा जिला है। यह भारत का तीसरे सबसे पिछड़े जिला है यह गरीबी स्तर 54% है।  रोजगार न होने की वजह से यह लोगो को खेती के से ही अपनी जीवन यापन करने पड़ता है। 
अगला नम्बर आता है। भारत का  नागालैंड किफीरे जिला है।
(4)किफीरे
किफीरे- यह  नागालैंड  का  जिला है यह
भारत के पिछड़े जिलो की लिस्ट में चौथे स्थान में आता है। यह पहाड़ो के पिच। बसें होने के कारण यह रोजगार और विकास की कमी है। इसलिए इस जिले में गरीबी स्तर बहुत ज्यादा है।
पाचवे स्थान में आता है। उड़ीसा का गजपति जिला



(5)गजपति

गजपति- यह उड़ीसा सबसे 
पिछड़ा जिला है। यह रोजगार की बहुत ज्यादा कमी है। इसलिए यह कि गरीबी स्तर भी बहुत ज्यादा है। 


1 टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

नया पेज पुराने