कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है। और इनका क्या उपयोग होता है

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है। और इनका क्या उपयोग होता है

Types of Computer


 On the basis of Size: आकार के आधार पर कंप्यूटर को चार प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है: -


 Microcomputer क्या है

 माइक्रो कंप्यूटर को पर्सनल कंप्यूटर या पीसी भी कहा जाता है, जिसे ज्यादातर घरेलू उपयोगकर्ता पसंद करते हैं।  ये कंप्यूटर किसी भी अन्य कंप्यूटर की तुलना में कम लागत वाले हैं। यह आकार में छोटा है और इसे आसानी से अपने सभी आवास के साथ अपने सिंगल बेडरूम में फिट करने की व्यवस्था कर सकते हैं।  यह सभी में सबसे लोकप्रिय कंप्यूटर है।


 Example:- Desktop, notebook or laptop, tablet computer, smart phones and notebook.



 Mini computer क्या है

 यह कंप्यूटर लाइन में आगे है, लेकिन काम और प्रदर्शन में मेनफ्रेम से कम है।  ये वे कंप्यूटर हैं जो ज्यादातर छोटे प्रकार के व्यवसायिक व्यक्तियों, कॉलेजों आदि द्वारा पसंद किए जाते हैं।


 Example:- AS400,BULLHN-DPX2, HP9000 & RISC 6000



 Mainframe computer क्या है


 मेनफ्रेम कंप्यूटर बड़े कंप्यूटर हैं जो उच्च गति पर प्रक्रिया करते हैं और एक बड़े स्थान पर कब्जा कर लेते हैं।  यह बड़ी संख्या में रिकॉर्ड को संभालने की एक बड़ी क्षमता है। एक समय में 100 से अधिक लोग काम कर सकते हैं और विभिन्न देशों के साथ व्यापक क्षेत्र नेटवर्क के साथ संचार कर सकते हैं।

 Example:-CDC 6600 and IBM ES000 series



 Super computer क्या है

 सुपर कंप्यूटर आकार में सबसे बड़े हैं, किसी भी अन्य कंप्यूटर की तुलना में कीमत में सबसे महंगे हैं।  इस कंप्यूटर का उपयोग न तो घर में पीसी के रूप में किया जाता है और न ही किसी कॉलेज में छात्र द्वारा। सरकारें इस प्रकार के कंप्यूटर का उपयोग अपनी विभिन्न गणनाओं और भारी नौकरियों के लिए करती हैं।  विभिन्न उद्योग भी अपने उत्पादों को डिजाइन करने के लिए इस विशाल कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। इसका उपयोग हॉलीवुड फिल्मों में एनीमेशन उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है।


 CRAY कंप्यूटर द्वारा U.S.A में पहला सुपर कंप्यूटर विकसित किया गया था।  भारत में परम नाम से स्वदेशी सुपर कंप्यूटर विकसित किया गया था।

 Example:- CRAY-1

 

basis computer

On the basis of Application

 1. Analog computers क्या है

: कंप्यूटर, जो निरंतर भौतिक और विद्युत अवस्था में परिवर्तन को माप सकता है जैसे दबाव, तापमान, वोल्टेज, लंबाई आदि को एनालॉग कंप्यूटर कहा जाता है।  एनालॉग कंप्यूटर का उपयोग वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग उद्देश्यों के लिए किया जाता है।  एक स्लाइड नियम या एक कार स्पीडोमीटर एनालॉग डिवाइस का उदाहरण है।


कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं

 2. Digital Computers क्या है

: वह कंप्यूटर जो "ON" और "OFF" स्थिति के डेटा का प्रतिनिधित्व करता है, डिजिटल कंप्यूटर कहलाता है।  इलेक्ट्रॉनिक सर्किटरी वर्ण बाइनरी रोटेशन में संग्रहीत होते हैं जो "0" और "1" से मिलकर होते हैं, (और इसे बिट के रूप में जाना जाता है, डेटा की सबसे छोटी इकाई)।  एक डिजिटल कंप्यूटर बाइनरी फॉर्म में डेटा को संसाधित करने के लिए परिवर्तित करता है। इसका उपयोग डेटा या सूचना प्रसंस्करण गतिविधियों में किया जाता है।




 3. Hybrid Computers क्या है

 एनालॉग और डिजिटल कंप्यूटर के संयुक्त प्रभाव को हाइब्रिड कंप्यूटर के रूप में जाना जाता है।  यह प्रणाली एनालॉग कंप्यूटर की माप क्षमताओं और डिजिटल कंप्यूटर की तार्किक और केंद्रीय क्षमताओं को जोड़ती है।


 On the basis of Purpose

1) Special Purpose Computers and 

2) General Purpose Computers

कंप्यूटर के कितने भाग होते हैं,

1 ) Special Purpose Computers. ये एक विशिष्ट उद्देश्य के साथ विकसित किए जाते हैं।  कुछ क्षेत्रों में जहां इन कंप्यूटरों का उपयोग किया जा रहा है वे हैं - मृदा परीक्षण, ड्रिप सिंचाई, मेडिकल स्कैनिंग, ट्रैफिक सिग्नल, अंतरिक्ष यान, रॉकेट प्रौद्योगिकी आदि।


 2) General Purpose Computers इनका विकास कई क्षेत्रों की आवश्यकताओं जैसे कि सिमुलेशन, गणितीय समीकरणों को हल करने, पेरोल और कार्मिक डेटाबेस को पूरा करने के लिए किया जाता है।


 इन्हें भी पड़े…….

1.Computer Software क्या है? यह कितने प्रकार के होते है


2.Memory क्या है, और Ram क्या है , nemory कैसे काम करती है।


3.Computer Hardware कंप्यूटर हार्डवेयर


TAGS - 

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं,

माउस कितने प्रकार के होते हैं,

माइक्रो कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं,

कंप्यूटर के कितने भाग होते हैं,

कंप्यूटर के प्रकार,

डिजिटल कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं,

आकार के आधार पर कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं,

सीपीयू कितने प्रकार के होते हैं,

पर्सनल कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं



Post a Comment

नया पेज पुराने