Computer Languages

कंप्यूटर भाषाएँ

Computer Languages




 कंप्यूटर लैंग्वेज वे भाषाएँ हैं जिनके द्वारा एक उपयोगकर्ता कंप्यूटर को एल्गोरिथम पर काम करने की आज्ञा देता है जिसे एक उपयोगकर्ता ने आउटपुट प्राप्त करने के लिए लिखा है।



 कंप्यूटर में दो तरह की भाषा होती है


 (A) Low Level Language 

(B) High Level Language



 (A) Low Level Language निम्न स्तर की कंप्यूटर भाषाएं या तो मशीन कोड हैं या उन्हें बहुत करीब हैं।  एक कंप्यूटर इसे उच्च स्तरीय भाषा या अंग्रेजी में दिए गए निर्देश को नहीं समझ सकता है।  यह केवल मशीन भाषा उदाहरण बाइनरी के रूप में दिए गए निर्देश को समझ और निष्पादित कर सकता है।


 निम्न स्तर की दो भाषाएँ हैं:


 Machine language: कंप्यूटर प्रोग्रामों का प्रतिनिधित्व करने के लिए मशीन भाषा बाइनरी आधारित भाषा जिसे कंप्यूटर सीधे निष्पादित कर सकता है।


 Assembly language: असेंबली लैंग्वेज एक निम्न स्तरीय प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसमें प्रत्येक स्टेटमेंट बिल्कुल एक मशीन इंस्ट्रक्शन का निर्माण करता है।



 (B) Higher Level Languages: ये प्रोग्रामिंग के लिए सबसे सरल भाषा हैं।  वे अंग्रेजी की तरह बयान देते हैं। बेसिक (बिगिनर का ऑल-पर्पस सिम्बलिक इंस्ट्रक्शन कोड), COBOL (कॉमन बिजनेस ओरिएंटेड लैंग्वेज), फोरट्रान (फॉर्मूला ट्रांसलेशन), पास्कल, सी, सी ++, जावा आदि, हायर लेवल लैंग्वेज के उदाहरण हैं।

Post a Comment