Computer Software

Computer Software


 कंप्यूटर विज्ञान की वह शाखा जिसमें हम कंप्यूटर के उपयोग के बारे में अध्ययन करते हैं और, वांछित कार्य / नौकरी करने के लिए कार्यक्रम विकसित करते हैं, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कहलाता है।


 सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर का एक सेट है, जो देखने में तार की तरह प्रवाहित होता है।


 Instruction

Set of Instructions

Command

Set of Command

Program

Set of Program 

Software

Software कितने प्रकार के होते है

 Type of Software: कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को व्यापक श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है:

1. System Software

2. Application Software


  System Software क्या है

 सिस्टम सॉफ्टवेयर को सिस्टम पैकेज नियंत्रण और कंप्यूटर सिस्टम को संचालित करने के लिए भी जाना जाता है।  यह सॉफ्टवेयर सीधे कंप्यूटर हार्डवेयर घटकों के लिए काम करता है।


 सिस्टम सॉफ्टवेयर को आगे तीन भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है।


 (i) Language Translator

(ii)Operating system

(iii) Utility Software


 (I) Language Translator:: इस प्रकार का प्रोग्रामर जो उच्च स्तरीय भाषा को निम्न स्तर की भाषा और निम्न स्तर की भाषा को उच्च स्तर की भाषा में परिवर्तित करने के लिए उपयोग किया जाता है।



 Assembler: -  यह प्रोग्रेस असेंबली लैंग्वेज और गनोमिक कोड और एड्रेस कोड लैंग्वेज को मशीन लैंग्वेज और मशीन लैंग्वेज को असेंबली लैंग्वेज में कन्वर्ट करता है।

System Software क्या है


 Compiler: - यह भी एक कंपाइलर है जो पूरे प्रोगेम को कंपाइल करता है और लास्ट में कुल एरर दिखाता है।  यह समय पर प्रोगैम की जाँच करता है और किसी भी प्रोग्रेम को कम करने के लिए बहुत कम समय लेता है।



 Interpreter: यह अनुवादक रेखा से रेखा को परिवर्तित करता है और पंक्ति से त्रुटियों की रेखा की जाँच करता है।  इसलिए किसी भी प्रोग्रेम को निष्पादित करने में बहुत लंबा समय लगता है।

Post a Comment